Haryana Day ki Haryana ke CM Sh.Manohar lal khattar dawara ki gyi ghoshnaen

Haryana Day ki Haryana ke CM Sh.Manohar lal khattar dawara ki gyi ghoshnaen








हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज स्वर्ण जयंती पर ये घोषणाएं की ।
-----------

1. गृहरक्षी स्वयंसेवक (होमगार्ड जवान) का मानदेय
 हरियाणा स्वर्ण जयंती के अवसर पर एक नवम्बर, 2016 से प्रदेश के गृहरक्षी स्वयंसेवक (होमगार्ड जवान) का मानदेय 300 रुपये प्रतिदिन से बढ़ाकर पुलिस सिपाही के न्यूनतम वेतन के बराबर 572 रुपये प्रतिदिन करने की घोषणा करता हूँ। इससे सरकारी कोष पर 49 करोड़ 88 लाख 82 हजार रुपये का वार्षिक वित्तीय बोझ बढ़ेगा।

2. भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए अलग विभाग
 हरियाणा का गौरवशाली इतिहास रहा है। यहाँ के सूरमाओं की वीरता और बलिदान की गाथाएं इतिहास के पन्नों पर स्वर्ण अक्षरों में अंकित है।
 हरियाणा का भौगोलिक क्षेत्र देश के कुल क्षेत्र का 1.3 प्रतिशत है और इस प्रदेश की आबादी देश की कुल आबादी का केवल एक प्रतिशत है। आज देश की सेनाओं में हर दसवां जवान हरियाणा से होना गौरव की बात है। आज राज्य में सेवारत सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों व उनके आश्रितों की संख्या 2 लाख 82 हजार है। राज्य सरकार इनकी भलाई पर लगभग 56 करोड़ वार्षिक खर्च करती है। इतनी बड़ी संख्या में सैन्य सेवा में समर्पित कर्मियों की भलाई के लिए हमने अलग से एक विभाग स्थापित करने निर्णय लिया है।
 वीरगति को प्राप्त होने वाले सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली एक्सग्रेशिया ग्राण्ट  पहले अढ़ाई लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये और अब 50 लाख रुपये कर दी है।
 नि:शक्तता के आधार पर अब पांच लाख, 10 लाख और 15 लाख रुपये की राशि दी जाएगी, जबकि पहले 50 हजार, 75 हजार और एक  लाख रुपये की राशि दी जाती थी।
3. 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के भूतपूर्व सैनिकों की वित्तीय सहायता राशि         में वृद्घि
 हरियाणा स्वर्ण जयंती के अवसर पर एक नवम्बर, 2016 से 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के भूतपूर्व सैनिकों, उनकी विधवाओं, दिव्यांग भूतपूर्व सैनिकों, पैराप्लेजिक भूतपूर्व सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों के अनाथ बच्चों तथा 1962, 1965 और 1971 की युद्घ विधवाओं को 1500 रुपये से लेकर दो हजार रुपये तक दी जा रही वित्तीय सहायता राशि को बढ़ाकर तीन हजार रुपये प्रति महीना किया जा रहा है।

4. राष्ट्रीय इण्डियन मिल्ट्री कॉलेज में प्रदेश के कैडिटों के वजीफे में बढ़ोतरी
 राष्ट्रीय इण्डियन मिल्ट्री कॉलेज में प्रदेश के प्रशिक्षण ले रहे कैडिटों को दिया जाना वाला वजीफे की राशि 35 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये प्रति वर्ष कर दी गई है।

5. गुरुग्राम विकास प्राधिकरण का उद्घाटन
 गुरुग्राम, जिसे मिलेनियम सिटी के नाम से भी जाना जाता है। प्रदेश का एक प्रमुख जिला मुख्यालय है।
 इस शहर के तेजी से हो रहे विस्तार को देखते हुए राज्य सरकार ने नगरपरिषद को नगरनिगम बनाया गया और उसे नगरपालिका सीमा में आवश्यक सेवाओं के रखरखाव की जिम्मेदारी दी गई तथा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को शहरी इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई। लेकिन यह महसूस किया गया कि गुरुग्राम में समेकित विकास कार्य और आवश्यक सेवाओं को सुचारू ढंग से चलाने के लिए विकास प्राधिकरण गठित किया जाए। लोगों की आकांक्षाओं को देखते हुए गुरुग्राम के लिए एक नवम्बर, 2016 से गुरुग्राम विकास प्राधिकरण बनाने का निर्णय लिया।  
 गुरुग्राम विकास प्राधिकरण में श्री वी. उमा शंकर, आईएएस की ओएसडी के पद पर नियुक्ति कर दिया गया है। यह प्राधिकरण शीघ्र ही अपना कार्य शुरू कर देगा।  
 एक नवम्बर, 2016 से ष्ठह्म्ड्डद्घह्ल रुद्गद्दद्बह्यद्यड्डह्लद्बशठ्ठ इंटरनेट पर अपलोड कर दिया जाएगा ताकि इस बारे में आम जनता अपनी आपत्तियां और सुझाव दे सकें।

6. हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय गांव दुधोला जिला पलवल का उद्घाटन   (400 करोड़ रुपये)
 माननीय प्रधानमंत्री जी के हर युवा को कौशल विकास देने के सपने को साकार करने के लिए जिला पलवल के गांव दुधोला में हरियाणा कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा। फिलहाल इस विश्वविद्यालय का परिसर फरीदाबाद शहर के सैक्टर-55 के स्वास्थ्य विभाग के सरकारी भवन में होगा। इसका कुलपति भी श्री राज नेहरू को नियुक्त किया गया है, जोकि इस क्षेत्र के विशेषज्ञ और विद्वान हैं।
 विश्वविद्यालय भवन बनाने पर 400 करोड़ रुपये खर्च होंगे। अगले तीन-चार वर्षों में यह विश्वविद्यालय पूरी तरह से स्थापित हो जाएगा।

7. सामाजिक सुरक्षा पेंशन में वृद्घि
 हमने प्रदेश के बुजुर्गो, दिव्यांगों और विधवाओं की पेंशन में हर वर्ष पांच वर्ष तक  200 रुपये बढ़ाने का वादा किया था। उसके अनुसार एक जनवरी, 2015 से 200 रुपये से बढ़ाकर 1200 रुपये प्रतिमाह की। उसके पश्चात एक जनवरी, 2016 से 1200 रुपये से बढ़ाकर 1400 रुपये प्रतिमाह की।
 मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि प्रदेश की स्वर्ण जयंती के अवसर पर बुजुर्गों, दिव्यांगों और विधवाओं की पेंशन एक नवम्बर, 2016 से बढक़र 1600 रुपये हो जाएगी। पहले यह वृद्घि एक जनवरी, 2017 से होनी थी, वह वृद्घि अब एक नवम्बर, 2016 से होगी।
 प्रदेश में पहले 70 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगों को 1400 रुपये मासिक पेंशन मिल रही है। मैं घोषणा करता हूँ कि इस हरियाणा दिवस से 60 प्रतिशत के दिव्यांगों को भी 70 प्रतिशत के दिव्यांगों के बराबर पेंशन मिलेगी। इससे 30 हजार पात्र दिव्यांगों को लाभ पहुंचेगा।
निराश्रित बच्चों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता में बढ़ोतरी
 एक नवम्बर, 2016 से निराश्रित बच्चों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता 500 रुपये से बढ़ाकर 700 रुपये हो जाएगी।
स्कूल न जाने वाले दिव्यांग बच्चों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता में बढ़ोतरी
 एक नवम्बर, 2016 से स्कूल न जाने वाले दिव्यांग बच्चों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता भी 700 रुपये से बढ़ाकर एक हजार रुपये की जा रही है।
 इन स्कीमों में बढ़ोतरी से प्रदेश के लगभग 24 लाख  से अधिक लोगों को लाभ होगा, इसमें एक लाख 75 हजार दिव्यांग भी शामिल हैं।
 यह भी निर्णय लिया गया है कि प्रदेश की सभी 10 लोक सभा निर्वाचन क्षेत्रों में एक लाख दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग एवं उपकरण बांटे जाएंगे।  
10. शिक्षित युवा  सम्मानित योजना-2016 का शुभारम्भ
 प्रदेश में शिक्षित युवाओं को बेरोजगार भत्ता और मानदेय देने के लिए        शिक्षित युवा सम्मानित योजना 2016 बनाई है। यह देशभर में पहली योजना है। इस योजना के अंतर्गत पात्र बेरोजगार 10+2 या समकक्ष को 900 रुपये प्रति महीना, स्नातक और समकक्ष को 1500 रुपये प्रति महीना और स्नातकोत्तर और समकक्ष को 3,000 रुपये प्रति महीना बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।
 हरियाणा सरकार के विभिन्न विभागों, बोर्डों, निगमों व पंजीकृत समितियों में हर महीने 100 घण्टे का काम करने वाले स्नातकोत्तर पात्र बेरोजगारों को छ: हजार रुपये तक का मानदेय दिया जाएगा। इस तरह उन्हें कुल मिलाकर 9,000 रुपये मासिक मिलेंगे। उद्योग और वाणिज्य विभाग ऐसे बेरोजगार युवाओं को निजी उद्यमों में भी काम दिलवाने के प्रयास करेगा।

11. कैदियों की सजा मेें विशेष छूट
 स्वर्ण जयंती के अवसर पर सरकार  ने यह निर्णय लिया है कि हरियाणा राज्य से सजा व्यतीत कर रहे कैदियों को विशेष छूट दी जाएगी।
 आजीवन कारावास बंदियों को 240 दिन की, 10 वर्ष या अधिक अवधि की सजा व्यतीत कर रहे बंदियों को 120 दिन की, पांच वर्ष या अधिक, किंतु 10 वर्ष से कम की सजा व्यतीत कर रहे बंदियों को 60 दिन, दो वर्ष या अधिक किंतु पांच वर्ष से कम की सजा व्यतीत कर रहे बंदियों को 30 दिन तथा दो वर्ष से कम सजा पाये बंदियों को 15 दिन की विशेष छूट मिलेगी।  
 ऐसे बंदियों को इस छूट का लाभ नहीं मिलेगा, जो मृत्यु दंड से दंडित किये गये हैं या उनकी सजा मृत्यु दंड से आजीवन कारावास में परिवर्तित की गई है।  इसके अलावा, जिस बंदी 14 साल से कम बच्चे का आपहरण कर हत्या कर दी हो या ब्लात्कार किया हो या वह किसी लूट या डकैती में सजायापता हो या ञ्जड्डस्रड्ड में या शद्घद्घद्बष्द्बड्डद्य ह्यद्गष्ह्म्द्गह्ल ड्डष्ह्ल में देशद्रोह में सजा काट रहा हो या जो बंदी जुर्माने के बदले सजा व्यतीत कर रहो हो या कोई नजरबंद हो या कोई पाकिस्तानी नागरिक हो, उन्हें यह विशेष नहीं दी जाएगी।    
12. गांवों में कार्यरत चौकीदारों को साइकिल, छतरी और टॉर्च
 प्रदेश के गांवों में कार्यरत चौकीदारों को साइकिल, छतरी और टॉर्च देने की घोषणा करता हूँ ताकि वे अपनी डयूटी को प्रभावी और बेहतर ढंग से निभा सकें।
Haryana Day ki Haryana ke CM Sh.Manohar lal khattar dawara ki gyi ghoshnaen

स्वर्ण जयंती पदक 1966-2016  
 एक नवम्बर, 2016 को सेवारत सभी कर्मियों को प्रशंसनीय, सराहनीय, उल्लेखनीय व उत्कृष्टï सेवाओं के लिए स्वर्ण जयंती पदक 1966-2016 प्रदान किये जाएंगे।
info by http://www.jobharyana.com

Haryana Day ki Haryana ke CM Sh.Manohar lal khattar dawara ki gyi ghoshnaen

Haryana Day ki Haryana ke CM Sh.Manohar lal khattar dawara ki gyi ghoshnaen

Share

& Comment

0 comments:

 

Copyright © 2015 job in haryana sarkari naukri jobs free job alerts government jobs,freshers jobs,walkins,bank jobs

| Contact Us|About Us Disclaimer|